कमाल मौला मस्जिद काम्प्लेक्स का सर्वे खत्म, 29 अप्रैल को इंदौर हाईकोर्ट में होगी अगली सुनवाई

शव्वाल -1445 हिजरी

हदीस-ए-नबवी ﷺ

'' जो कोई इल्म की तलाश में किसी राह पर चलता है, अल्लाह ताअला उसके लिए जन्नत की राह आसान कर देता है। '' 

- इब्ने माजा

------------------------------

कमाल मौला मस्जिद काम्प्लेक्स का सर्वे खत्म, 29 अप्रैल को इंदौर हाईकोर्ट में होगी अगली सुनवाई

भोपाल : आईएनएस, इंडिया 

एमपी के धार ज़िला में वाके कमाल मौला मस्जिद का आरक्योलोजीकल सर्वे आफ़ इंडिया (एएसआई) की जानिब से जारी सर्वे मंगल के रोज़ ख़त्म हो गया। ये सर्वे इसी साल बाईस मार्च को शुरू हुआ था। एएसआई को 29 अप्रैल को इंदौर हाईकोर्ट में रिपोर्ट पेश करना है। लेकिन एएसआई ने सर्वे के मज़ीद 8 हफ़्ते का वक़्त मांगते हुए एक दरख़ास्त जमा कराई है। 

👉 इसराईल ने मस्जिद अकसा में नमाज़ियों पर बरसाए गैस बम, कई नमाज़ी ज़ख़मी

    मंगल के दिन, एएसआई की टीम 21 अरकान और 32 मज़दूरों के साथ सुबह भोज शाला पहुंची। एएसआई टीम के साथ हिंदू की तरफ़ से गोपाल शर्मा, आशीष गोविल और मुस्लिम की तरफ़ से अबदुस्समद ख़ान काम्प्लेक्स पहुंचे। सन 2003 में एक इंतिज़ाम के मुताबिक़, हिंदू हर मंगल के रोज़ तुलू-ए-आफ़्ताब से ग़ुरूब-ए-आफ़्ताब तक काम्प्लेक्स में पूजा करते हैं जबकि मुस्लमान हर जुमा दोपहर 1 बजे से 3 बजे तक नमाज़ अदा करते हैं। मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की हिदायत पर अमल करते हुए, एएसआई ने 22 मार्च को कमाल मौला मस्जिद काम्प्लेक्स में आसारे-ए-क़दीमा का सर्वे शुरू किया। हिन्दुवों के लिए, भोज शाला काम्प्लेक्स, सरस्वती के लिए वक़्फ़ एक मंदिर है, जबकि मुस्लमानों के लिए, ये कमाल मौला मस्जिद की जगह है। 

👉 सुनहरी बाग मस्जिद का हसरत मोहानी से रिश्ता

    एक अप्रैल को सुप्रीमकोर्ट ने 11 मार्च के मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के हुक्म पर रोक लगाने से इनकार कर दिया जिसमें आरक्योलोजीकल सर्वे आफ़ इंडिया को हिदायत दी गई थी कि वो धार ज़िला में भोज शाला मंदिर और कमल मौला मस्जिद काम्प्लेक्स का छः हफ़्तों के अंदर सर्वे करे। गुजिश्ता माह, अपील कुनुन्दगान ने मुआमले की फ़ौरी समाअत का मुतालिबा करते हुए मसला की हसासीयत के पेश-ए-नज़र कहा था कि इस सर्वे से इबादत-गाह के साथ-साथ मज़हबी जज़बात को नुक़्सान पहुंच सकता है। मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने एएसआई को एक माहिर कमेटी तशकील देने की भी हिदायत की थी जो जदीद तरीन तरीक़ों और तकनीकों को अपनाते हुए साईंसी तहक़ीक़ात, सर्वे और खुदाई को मुकम्मल करे और रिपोर्ट पेश करे। अब चूँकि छः हफ़्तों का वक़्त मुकम्मल हो गया है, लिहाज़ा एएसआई 29 अप्रैल को कोर्ट में अगली सुनवाई में अपनी बात रखेगी।

👉मास्टर प्लान के तहत होगा लुतरा शरीफ में तरक्कीयाती काम, बैठक में लिए गए मुतअदिद्द अहम फैसले


👉 For the latest updates of islam 

Please क्लिक to join our whatsapp group & Whatsappchannel



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ