मीना में 103 हजार टन कचरा, सफ़ाई शुरू जरासीमकुश अदवियात का स्प्रे जारी

जिल हज्ज-1445 हिजरी

हदीस-ए-नबवी ﷺ

तुम जहां भी हो, अल्लाह से डरते रहो और बुराई सरजद हो जाने के बाद नेकी करो ताकि वो उस बुराई को मिटा दे और लोगों के साथ हुश्ने इख्लाक से पेश आओ। 

- जामह तिर्मिजी

-------------------------------------- 

मीना में 103 हजार टन कचरा, सफ़ाई शुरू जरासीमकुश अदवियात का स्प्रे जारी


✅ रियाद : आईएनएस, इंडिया 

मक्का मुकर्रमा म्यूंसिपल्टी का कहना है कि मीना में सफ़ाई का काम शुरू कर दिया गया है। अब तक 103 हज़ार टन फुज़ला (कचरा) मक्का मुकर्रमा और मुशाविर मुक़द्दसा (मीना, अर्फ़ात और मुज़दल्फ़ा) से उठाया जा चुका है और मज़ीद उठाया जा रहा है। 
    अलाख़बारीह चैनल से गुफ़्तगु करते हुए मक्का म्यूंसिपल्टी के तर्जुमान उसामा ज़ैतूनी ने कहा है कि मुशाविर मुक़द्दसा और मक्का मुकर्रमा में सफ़ाई के बाद जरासीमकुश अदविया (कीटनाशक) का छिड़काव का सिलसिला भी जारी है। ज़ैतूनी ने बताया कि हुज्जाज के मीना को अलविदा कहने के बाद मीना में मुकम्मल सफ़ाई का सिलसिला शुरू कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि हमारे 13 हज़ार 500 कारकुनों ने हज मुक़ामात पर सफ़ाई की ख़िदमात अंजाम दी। ये कारकुन 24 घंटे शिफ्टों में काम अंजाम देते रहे। 250 तकनीकी माहिरीन भी हमावक़त मौजूद रहे। ज़ैतूनी ने बताया कि मुशाविर मुक़द्दसा में सफ़ाई के लिए भारी मशीनरी पहले ही भेजी जा चुकी थी जिसके बाद मुशाविर मुक़द्दसा के इन हिस्सों से जहां से हुज्जाज चले गए थे, सफ़ाई का काम शुरू कर दिया गया था और अब सफ़ाई के बाद इन जगहों पर कीटनाशक स्प्रे किया जा रहा है। 


कुवैत और ईराक में टेंप्रेचर 50 डिग्री को पार कर गया 

अरब ममालिक जून के आग़ाज़ से और मौसम-ए-गर्मा की इबतिदा से अब तक शदीद गर्मी की लहर से मुतास्सिर हैं। सबक़ वेबसाइट के मुताबिक़ कई अरब शहरों में दर्जा हरारत 50 सेंटीग्रेड का हदफ़ उबूर कर चुका है। बुध को दुनिया-भर में रिकार्ड किए गए 10 सबसे ज़्यादा दर्जा हरारत वाले ममालिक में 2 अरब मुल्क कुवैत और इराक़ शामिल हैं। 
    इराक़ का एलिना सरिया इलाक़ा जहां दर्जा हरारत 50.7 सेंटीग्रेड रिकार्ड किया गया है, जबकि इराक़ के मीसान शहर का दर्जा हरारत 50.6 डिग्री सेंटीग्रेड तक रहा जबकि कुवैत में दर्जा हरारत 50.3 सेंटीग्रेड तक पहुंचा हुआ है। इराक़ के शहर समावह में दर्जा हरारत 50, अल अशराफ़ में 49.8 और बस्रा में 49.8 डिग्री दर्जा हरारत रिकार्ड किया गया।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ