जहां हुकूमत को खेतों में छिड़काव के लिए करानी पड़ी थी मस्नूई बारिश वहां पानी ने बरपाया कहर

शव्वाल -1445 हिजरी

कर्ज की जल्द से जल्द करें अदायगी 

'' हजरत अबू मूसा अश्अरी रदिअल्लाहू अन्हु से रिवायत है कि जनाब नबी-ए-करीम ﷺ ने इरशाद फरमाया- कबाईर (बड़े) गुनाहों के बाद सबसे बड़ा गुनाह यह है कि कोई शख्स मर जाए और उस पर देन यानी किसी का मी हक हो और उसके अदा करने के लिए वह कुछ न छोड कर जाए। '' 
- अबु दाउद

------------------------------------------

मदीना तय्यबा में में गर्द-ओ-ग़ुबार का मौसम
2023 में सउदी हुकूमत ने कराई थी 415 हवाई जहाज के जरिये मस्नूई बारिश
 

मदीना तय्यबा में में गर्द-ओ-ग़ुबार का मौसम 2023 में सउदी हुकूमत ने कराई थी 415 हवाई जहाज के जरिये मस्नूई बारिश
                                                                                                                              - image google
✅ रियाद : आईएनएस, इंडिया
सहराई मुल्क सऊदी अरब में नाम-नेहाद को होने वाली बारिश ने 14 अप्रैल को कहर बरपा दिया। बताते हैं कि जितना पानी दो सालों में गिरता है, वह महज एक दिन में गिर गया। नतीजतन दुनिया के हाईटेक रीजन दुबई की खाली जगहों के अलावा सड़कें और इमारतें पानी-पानी हो गई। स्कूल कालेज और दफातिर बंद करने पड़े और करीब 48 घंटों तक लोगों को मुख्तलिफ परेशानियों से दो-चार होना पड़ा। 

हुकूमत ने 2023 में कराई थी मस्नूई बारिश 

सउदी हुकूमत को गुजिश्ता बरस खेतों में आब पाशी (सिंचाई) के लिए 425 हवाई जहाज की उड़ान के जरिये छः इलाक़ों में बारिश करानी पड़ी थी। हवाई जहाज को 7.876 बार पानी का छिडकाव करने के लिए 11 हजार 129 बार चक्कर लगाना पड़ा था। इस तरह 15 मिनट तक खेतों में चार अरब क्यूबिक मीटर पानी बरसाया गया था। 

तूफ़ानी बारिश के दौरान महलूकीन की तादाद चार हो गई

दुबई : मुत्तहदा अरब अमीरात में गुजिश्ता दिनों होने वाली तूफ़ानी बल्कि रिकार्ड तोड़ बारिश के दौरान हलाकतों की तादाद चार हो गई जबकि बड़े पैमाने पर तबाही हुई है। मरने वालों में दो ख़वातीन समेत तीन फ़िलपाइनी बाशिंदे और एक अमीरती शहरी शामिल है। मनीला में फ़िलपाइन के काउंसलेट जनरल ऑफ़िस ने एक बयान में दुबई में एक और शारजा में दो शहरीयों के हलाक होने की तसदीक़ की है। फ़िलपाइन के डिपार्टमैंट आफ़ एमीग्रेट्स के एक ओहदेदार ने बताया कि शारजाह में दो फ़िलपाइनी ख़वातीन बारिश के पानी में डूबने वाली एक गाड़ी में दम घुटने से हलाक हो गई जबकि दुबई में एक शहरी बारिश के दौरान ट्रैफ़िक हादिसे में चल बसा।     
    बयान में ये वाक़ियात की तफ़सील और मरने वालों के नाम नहीं बताए गए। अमीरात की रियासत रसलखेमा में सैलाबी रेले में गाड़ी बहने से 70 साला अमीराती शहरी के हलाक होने की इत्तिला है। साईंसदान ग्लोबल वार्मिंग को अमीरात और अम्मान में तूफ़ानी बारिश जैसे शदीद मौसमी वाक़ियात का ज़िम्मेदार क़रार दे रहे हैं। अलावा इसके अमीरात में मौसमियात के क़ौमी मर्कज़ ने पीर और मंगल को भी बारिश का इमकान ज़ाहिर किया है। 
    याद रहे कि दुबई में तूफ़ानी बारिश के बाद एयरपोर्ट पर नेवीगेशन ट्रैफ़िक मुसलसल मुतास्सिर है। सैकड़ों परवाज़ें मंसूख़ करनी पड़ी। दुबई एयरपोर्टस ने मुसाफ़िरों को हिदायत की गई कि वो परवाज़ की कंफर्मेशन के बग़ैर एयरपोर्ट ना आएं और शैडूल परवाज़ से सिर्फ दो घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचे। तर्जुमान का कहना है कि दुबई एचरपोर्ट पर आने वाली परवाज़ों की तादाद इतवार तक महदूद रहेगी जबकि परवाज़ों की रवानगी जारी है, ताहम सामान की तरसील में ताख़ीर हो सकती है।

अप्रैल के आख़िर तक होगी बारिश 

मदीना तय्यबा में में गर्द-ओ-ग़ुबार का मौसम 2023 में सउदी हुकूमत ने कराई थी 415 हवाई जहाज के जरिये मस्नूई बारिश
सऊदी अरब में मौसमियात के क़ौमी मर्कज़ के तजज़ियाकार (विश्लेषक) ने रियाद रीजन खासतौर पर मग़रिबी और जुनूबी गवर्नमेंट में आइन्दा दो दिन इतवार और पीर को बारिश का इमकान ज़ाहिर किया है। तजज़िया निगार अक़ील अलाकेल ने कहा कि अप्रैल के आख़िर तक ममलकत के बेशतर इलाक़ों में बारिश मुतवक़्क़े है। 
    महिकमा तालीम ने मौसमियात के क़ौमी मर्कज़ की पीशीनगोई के पेश-ए-नज़र इतवार को असीर, नजरान और शिरोरुह में क्लासेज मुअत्तल करने का ऐलान किया है। ताहम तदरीस (पढ़ाई) का सिलसिला ऑनलाइन मुदर्रिसती प्लेटफार्म के ज़रीये जारी रहेगा। वाजेह रहे कि मौसमियात के क़ौमी मर्कज़ ने आइन्दा जुमेरात तक ममलकत के बेशतर इलाक़ों में बारिश का इमकान ज़ाहिर किया है। इसमें नजरान, जाज़ान, बाहा असीर और मक्का रीजन के कुछ इलाक़े शामिल हैं।

मदीना तय्यबा में में गर्द-ओ-ग़ुबार, जुनूबी इलाक़ों में स्कूल बंद करने का ऐलान

ग़ैर यक़ीनी मौसम के बाइस सऊदी अरब के जुनूबी इलाक़े में इतवार को स्कूल बंद रखने का फ़ैसला किया गया जबकि मदीना मुनव्वरा समेत मुतअद्दिद (कई) शहरों में गर्द-ओ-ग़ुबार का तूफ़ान है। सबक़ वेबसाइट के मुताबिक़ महकमा-ए-मौसीमीयत ने कहा है कि 'मदीना मुनव्वरा शहर के अलावा ख़ैबर में शाम 7 बजे तक गर्द-आलूद तूफ़ान रहेगा। धूल मिट्टी के बाइस हददे निगाह मुतास्सिर होगी जबकि खुले मुक़ामात के अलावा हाईवे पर तेज़ हवा चलेगी। इधर जुनूबी इलाक़ों में महिकमा तालीम ने असीर रीजन के बड़े शहरों समेत में तदरीसी अमल ऑनलाइन करने का फ़ैसला किया है। यही फ़ैसला नजरान महिकमा तालीम के अलावा बेशा और जाज़ान में भी किया गया है जहां मूसलाधार बारिश के बाइस स्कूल बंद रखे जाएंगे। 
    दरे अस्ना, (इसी बीच) महकमा-ए-मौसीमीयत ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि नजरान, असीर और बाहा में गरज-चमक के साथ मूसलाधार, जबकि मशरिक़ी रीजन, रियाज़ और क़सीम में दरमयाने दर्जे की बारिश होगी।


For the latest updates of islam

Please क्लिक to join our whatsapp group & Whatsappchannel 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ