उत्तराखंड : हल्द्वानी में चार हलाक, हाई अलर्ट, सीएम ने बुलाई आला सतही मीटिंग, मौलाना तौक़ीर रज़ा और उनके हामीयों ने दी गिरफ़्तारी

उत्तराखंड : हल्द्वानी में चार हलाक, हाई अलर्ट, सीएम ने बुलाई आला सतही मीटिंग, मौलाना तौक़ीर रज़ा और उनके हामीयों ने दी गिरफ़्तारी
- File Photo
✒ बरेली : आईएनएस, इंडिया

यूपी के बरेली में आईएमसी के सरबराह मौलाना तौक़ीर रज़ा ख़ान ने जुमा की दोपहर ज्ञान वापी मस्जिद मामले में गिरफ़्तारी देकर अपने एहतिजाज का इज़हार किया। इसे लेकर सुबह से ही पूरे शहर में सख़्त चौकसी रही। मौलाना के घर के बाहर पुलिस की भारी नफ़री तयनात थी। वे दोपहर डेढ़ बजे घर से निकले और सख़्त हिफ़ाज़ती इंतिज़ामात के दरमयान इस्लामीया मैदान के क़रीब वाके मस्जिद पहुंचे जहां बड़ी तादाद में उनके हामियों (समर्थकों) भीड़ जमा हो गई थी। मस्जिद में नमाज़ अदा करने के बाद मौलाना तौक़ीर रज़ा ने बतौर-ए-एहतजाज गिरफ़्तारी दी। उन्हें फ़ौरन रिहा भी कर दिया गया। मौलाना की हिमायत में सैंकड़ों लोगों ने सड़क पर बैठकर एहतेजाज किया। ख़लील स्कूल के बाहर बहुत बड़ा हुजूम जमा हो गया था जो हुकूमत मुख़ालिफ़ नारे लगा रहा था। सूरत-ए-हाल के पेश-ए-नज़र पूरे इलाक़े में सख़्त हिफ़ाज़ती इंतिज़ामात किए गए थे। वाजेह हो कि ज्ञान वापी मस्जिद मुआमले में उन्होंने एहितजाजी तौर पर गिरफ़्तारी का ऐलान किया था। मस्जिद का मुआमला कोर्ट में है और कोर्ट ने मस्जिद के एक तह-ख़ाना में पूजा की इजाज़त दे दी है। 

उत्तराखंड : हल्द्वानी में चार हलाक, हाई अलर्ट, सीएम ने बुलाई आला सतही मीटिंग

हल्द्वानी : उत्तराखंड के हल्द्वानी में जारी तशद्दुद में अब तक चार अफ़राद हलाक और सैंकड़ों पुलिस अहलकार ज़ख़मी हो गए हैं। सूरत-ए-हाल को देखते हुए पुलिस इंतिज़ामीया ने हल्द्वानी में कर्फ़यू नाफ़िज़ कर दिया है। यहां तक कि तशद्दुद (हिंसा) फैलाने वालों को गोली मारने का हुक्म दिया गया है। 
    गौरतलब है कि जुमेरात को हल्द्वानी में पुलिस के गै़रक़ानूनी तामीरात (अतिक्रमण) पर कार्रवाई के दौरान तशद्दुद फूट पड़ा था। जिसके बाद भीड़ ने पुलिस पर पथराव किया और गाड़ियों को नजरे आतिश कर दिया था। आला अधिकारियों ने इलाक़े की सूरत-ए-हाल का जायज़ा लेकर वाक़ियात की तर्तीब को समझने के लिए मीटिंग की । जिला इंतिज़ामीया से मिले फीडबैक के बाद 24 घंटे के अंदर हल्द्वानी शहर में मामूलात को बहाल करना और तमाम शरपसंदों की निशानदेही कर उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई पर अमल किया जा रहा है। डीएम वंदना सिंह (नैनीताल) ने हल्द्वानी में हाईकोर्ट के हुक्म पर कार्रवाई किए जाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि इंतिज़ामी अहलकारों पर पथराव किया गया। हुजूम ने पैट्रोल बमों से भी हमला किया। उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि ये वाक़िया सोचे समझे तरीक़े से अंजाम दिया गया है। उत्तराखंड के हल्द्वानी में तशद्दुद के बाद कशीदगी जारी है। 
    सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सूरत-ए-हाल पर एक आला सतही मीटिंग की है। उन्होंने चीफ़ सैक्रेटरी को हल्द्वानी भेजने की हिदायत दी है। सीएम धामी ने फ़सादीयों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई करने की हिदायात दी है। तशद्दुद के वाकिये के बाद रियासत में अलर्ट जारी कर दिया गया है। तमाम हस्सास इलाक़ों की कड़ी निगरानी की जा रही है। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ