गैरकानूनी कहकर ढहा दिया मदरसा, पुलिस से झड़प, पथराव, कर्फ्यू

हल्द्वानी : आईएनएस, इंडिया 

हल्दवानी में एक मदरसे को मुबय्यना (कथित) पर गैरकानूनी कहते हुए ढहा दिया गया जिसके बाद खासा हंगामा खड़ा हो गया। मुश्तईल (गुस्साई) भीड़ ने पुलिस की कई गाड़ियां जला दी और पथराव किया। खबर लिखे जाने तक हालात को काबू में करने की कोशिशें की जा रही थी।
    हल्द्वानी म्यूनसिंपल कार्पोरेशन ने जुमेरात को शहर में बनें एक मदरसे को बुलडोज़र से मुनहदिम कर दिया। मदरसे के करीब नमाज अदा करने के लिए अलग से एक इमारत तामीर कराई जा रही थी, उसे भी बुलडोज़र से गिरा दिया गया। इससे नाराज़ लोगों ने म्यूनसिंपल कारपोरेशन की टीम पर हमला कर दिया। शरपसंदों ने बनभोलपुरा थाने को चारों तरफ़ से घेर लिया और पथराव किया। कई गाड़ियां जला दी। ट्रांसफ़ारमर को भी आग लग गई जिसके बाइस इलाक़े में बिजली की फ़राहमी मुअत्तल हो गई। डीएम ने वनभोलपूरा में कर्फ़यू नाफ़िज़ कर दिया है। 
    डीएम ने फ़सादीयों को देखते ही गोली मारने का हुक्म दिया है। मुश्तइल अफ़राद ने मदरसे को मिस्मार करने के लिए इस्तिमाल किए गए बुलडोज़र को भी तोड़ फोड़ दिया। पथराव में एसडीएम, पुलिस, कार्पोरेशन के अहलकार और सहाफ़ी ज़ख़मी हो गए। पुलिस ने शरपसंदों को भगाने के लिए हवाई फायरिंग की और आँसू गैस के गोले दागे़। म्यूनसिंपल कमिशनर पंकज उपाध्याय ने कहा कि मुदर्रिसा और नमाज़ की जगह मुकम्मल तौर पर गै़रक़ानूनी है। म्यूनसिंपल कारपोरेशन ने तीन एकड़ अराज़ी (जमीन) को तजावुज़ात (अतिक्रमण) से आज़ाद कराया और मुदर्रिसा और नमाज़ की जगह को सील कर दिया जिसके बाद जुमेरात को उसे मुनहदिम कर दिया गया। 
    पुलिस पथराव करने वाले शरपसंद अनासिर की शिनाख्त कर रही है। वज़ीर-ए-आला पुष्कर सिंह धामी ने चीफ़ सेक्रेटरी और पुलिस के डायरेक्टर जनरल और पुलिस और इंटेलीजेंस के दीगर सीनीयर आफ़िसरान के साथ सूरत-ए-हाल का जायज़ा लिया। लोगों से अमन बरक़रार रखने की अपील की और शरपसंद अनासिर से सख़्ती से निमटने की हिदायत दी है।

ज्ञान वापी केस : क्या दस्तूरी हक़ छीन लिया जाएगा : अखिलेश

 
लखनऊ : समाजवादी पार्टी के सरबराह अखिलेश यादव ने ज्ञान वापी मुआमले पर हुकूमत को घेरे में लिया है। उन्होंने कहा कि हम सब आईन (संविधान) के पाबंद हैं। उसी आईन ने हमें हुक़ूक़ दिए हैं। लेकिन हुकूमत भीम राव अंबेडकर के दिए गए आईन पर अमल नहीं करना चाहती। उन्होंने कहा कि आने वाले वक़्त में अदालत इन्साफ़ करेगी। एसपी सरबराह अखिलेश गुजिश्ता रोज वाराणसी पहुंचे थे जहां मीडिया ने जब उनसे ज्ञान वापी मस्जिद मुआमले पर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि हम सब आईन के पाबंद हैं। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि आने वाले वक़्त में अदालत इन्साफ़ करेगी। मुस्लिम कम्यूनिटी के ताल्लुक़ से पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जो लोग हुकूमत चला रहे हैं, वो डा. भीम राव अंबेडकर के दस्तूर के मुताबिक़ काम नहीं करना चाहते। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ