सरज़मीन अरब में बनी पहली हिंदू मंदिर का पीएम मोदी करेंगे इफ़्तिताह, यूट्यूब पर दो करोड़ सब्सक्राइबर

सरज़मीन अरब में बनी पहली हिंदू मंदिर का पीएम मोदी करेंगे इफ़्तिताह, यूट्यूब पर दो करोड़ सब्सक्राइबर

अबूधाबी : आईएनएस, इंडिया

अरब मीडीया से मौसूल ख़बर के मुताबिक़ पीएम मोदी मंगल से शुरू होने वाले दो-रोज़ा सरकारी दौरे के दौरान मुत्तहदा अरब अमीरात में बनी पहली मंदिर का इफ़्तिताह करेंगे। अरब मीडीया के मुताबिक़ पीएम मोदी मुत्तहदा अरब अमीरात के गुजिश्ता 8 माह के दौरान तीसरे और 2015 के बाद से सातवें सरकारी दौरे पर मंगल को अबूधाबी पहूंचेंगे। 
    इस दौरान पीएम मोदी अरब अमीरात के सदर शेख़ मुहम्मद बिन जै़द अलनहीइन और नायब सदर समेत आला हुक्काम से मुलाक़ात करेंगे और अधुधाबी में मशरिक़ वुसता (मध्य-पूर्व) की पहली मंदिर का इफ़्तिताह (उदघाटन) करेंगे। मंदिर की तामीर का फ़ैसला पीएम मोदी के अरब अमीरात के 2015 को किए गए दौरे में किया गया था। मंदिर के लिए 13.5 एकड़ 55 हज़ार मुरब्बा मीटर ज़मीन उस वक़्त के वली अहद और मौजूदा सदर मुहम्मद बिन जै़द अलनहीइन ने बतौर तोहफ़ा फ़राहम किया है। मंदिर की तामीर का संग-ए-बुनियाद 21 अप्रैल 2019 को स्वामी नारायण संस्था के रुहानी लीडर महंत स्वामी महाराज शिलान्यास विधि ने रखा था जिसमें मुत्तहदा अरब अमीरात के हुक्काम भी मौजूद थे। मंदिर की 7 चोटियां मुत्तहदा अरब अमीरात की 7 इमारतों को ज़ाहिर करती हैं। मंदिर की तामीर में इस्तिमाल होने वाले सैकड़ों टन पत्थरों को भारत में माहिर कारीगरों ने तराशा है। मंदिर के लिए मुंतख़ब पत्थर राजिस्थान के हैं और इनकी ख़ासीयत शदीद गर्मी में भी ठंडक का एहसास कराने वाली है। मंदिर की लंबाई 262 फ़ुट, चौड़ाई 180 फुट और ऊंचाई 108 फुट है जबकि इसमें 410 सुतून, 12 एहराम की चोटियां, 2 गुंबद हैं। मंदिर की तामीर में इस बात का खास ख्याल रखा गया है कि इस पर 7 शिद्दत के ज़लज़े का कोई असर नहीं होगा। अपने दौरे के दौरान पीएम मोदी दुबई में वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट 2024 में भी शिरकत करेंगे जिसमें तुरकिया और क़तर समेत दीगर ख़लीजी ममालिक के सरबराहान की शिरकत भी मुतवक़्क़े है।

यूट्यूब पर पीएम मोदी के दो करोड़ सब्सक्राइबर 

यह भी पढ़ें : 
नई दिल्ली : पीएम मोदी की 'मक़बूलियत' का सबूत दुनिया के सबसे बड़े वीडीयो एस्ट्रियमिंग प्लेटफार्म यूट्यूब पर भी देखा जा सकता है। नरेंद्र मोदी यूट्यूब चैनल पर 2 करोड़ सब्सक्राइबरज़ तक पहुंचने वाले पहले आलमी रहनुमा बन गए हैं। यूट्यूब पर सब्सक्राइबरज़ और वीव्ज के मुआमले में पीएम मोदी ने दुनिया के अपने तमाम हरीफ़ लीडरों को पछाड़ दिया है। पीएम मोदी के यूट्यूब चैनल पर कुल 450 करोड़ वीव्ज हैं। पिछले साल फरवरी में मोदी के चैनल के सब्सक्राइबरज़ की तादाद एक करोड़ से तजावुज़ कर गई थी। मोदी के चैनल पर तीन मक़बूल तरीन वीडीयोज़ को कुल 175 मिलियन बार देखा गया है। मोदी के बाद दूसरे नंबर पर ब्राज़ील के साबिक़ सदर जावर बोलसोनारो हैं, जिनके चैनल पर 64 लाख सब्सक्राइबर हैं। यूक्रेन के सदर व्लादीमीर ज़ीलेंसकी 11 लाख सारिफ़ीन के साथ तीसरे नंबर पर हैं। तीसरे नंबर पर अमरीकी सदर जो बाईडन हैं। सिर्फ दिसंबर 2023 मैं पीएम मोदी के चैनल के कुल वीव्ज 22.4 करोड़ हैं, जो एक रिकार्ड है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ