सऊदी अरब में बढ़ा सिनेमा का क्रेज, आमदनी 3 अरब रियाल से पार कर गई

 रबी उल अव्वल : 1445 हिजरी

सऊदी अरब में बढ़ा सिनेमा का क्रेज, आमदनी 3 अरब रियाल से पार कर गई, Cinema craze increases in Saudi Arabia, income crosses 3 billion riyals

रियाद : आईएनएस, इंडिया
 

सऊदी अरब की जनरल अथार्टी बराए आडीयो वीजुअल मीडीया ने सिनेमा सेक्टर की तहकीकात का इन्किशाफ (खुलासा) करते ुए कहा कि ममलकत में सिनेमा घर खुलने के बाद से 51 मिलियन टिकट फरोखत हुए और ममलकत को सिनेमा से हासिल होने वाली आमद 3 अरब रियाल से तजावुज कर गई है। ममलकत में डिस्΄ले स्क्रीनों की तादाद 620 और सिनेमा घरों की तादाद 69 से तजावुज कर गई है।    सऊदी अरब के 20 से ज्यादा शहरों में 7 से ज्यादा सिनेमा आॅ΄ा्रेटरज काम कर रहे हैं। ख़्याल रहे कि सऊदी अरब में नाम निहाद 2030 विजन की आड़ ΄ार जो इस्लाहात (सुधार) मुतआर्रुफ कराई गई है, उनमें 99 फीसदी फह्हाशी और उर्यानियत (नंगापन) और दीन बेजारी ΄ार मबनी है। 

टूरिज्म को बढ़ावा देने निजी रिहायश गाहें किराए पर देने की मंजूरी

रियाद : सऊदी वजारत सयाहत (पर्यटन मंत्रालय) ने टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए नए कवाइद की मंजूरी दी है। इन कवाइद के तहत आम सऊदी शहरी अब अपनी निजी रिहाइश गाह और जायदाद गैर मुल्की सय्याहों (पर्यटकों) को किराए पर दे सकेंगे। वजीर सयाहत (पर्यटन मंत्री) अहमद अलखतीब ने इस बारे में कहा है कि कवाइद में ये तबदीली ममलकत की निशात सानिया (पुर्नजागरण) के लिए कोशिशों का एक हिस्सा है। 
    उन्होंने कहा कि इन नए कवाइद का मकसद शहरीयों को सयाहती मकासिद के लिए सरमाया कारी (इन्वेस्टमेंट) की तरफ लाना भी है। इसके नतीजे में सय्याहों को भी ज्यादा से ज्यादा सहूलयात और सयाहती मौके मुहय्या हो सकेंगे। वजीर सयाहत ने कहा, इस फैसले से सऊदी नौजवानों के लिए रोजगार के मौके भी बढ़ेंगे। वजारत सयाहत ने इस सिलसिले में सऊदी शहरीयों की रहनुमाई के लिए बताया है कि उन्हें अपना घर सय्याहों को किराए पर देने के लिए महिकमा सयाहत से इजाजतनामा हासिल करना होगा। इसके अलावा ये लाजिÞमी होगा कि वो अपनी इन जायदादों के लिए इजाजत नामे की दरखास्त दें, जो अपार्टमेंट्स की सूरत में हों, शहरी रिहाइशों के तौर पर या विलाज की शक्ल में हो। ताहम लाजिÞमी है कि इन जायदादों को पहले से रिहायशी या जरई (कृषि) मकासिद के लिए डिक्लेयर कर रखा हो। 
    उन्होंने कहा कि मालिक रिहायश के लिए ये भी जरूरी होगा कि वो मुताल्लिका जायदादों से मुताल्लिक जरूरी मालूमात से वजारत को आगाह करे और सय्याहों के साथ एग्रीमंट करें। इस सिलसिले में एक सऊदी शहरी को उनकी एक रिहायश के लिए ज्यादा से ज्यादा तीन इजाजत नामे जारी किए जा सकेंगे। ख़्याल रहे कि वजारत सयाहत ने इस इजाजत के साथ-साथ सय्याहों के तहफ़्फुज के लिए भी मुख़्तलिफ कवानीन पेश किए हैं ताकि निजी इमलाक में किराए पर रहते हुए उन्हें हर तरह का तहफ़्फुज और सहूलत मयस्सर रहे।

डयूटी फ्रÞी शॉप्स में शराब फरोखत करने पर पाबंदी

रियाद : सऊदी अरब की जकात, टैक्स और कस्टम्ज अथार्टी ने कहा है डयूटी फ्रÞी दुकानों के कयाम के लिए कवाइद-ओ-जवाबत के मुताबिक शराब को डयूटी फ्रÞी दुकानों पर फरोखत करने की इजाजत नहीं होगी। इस सिलसिले में पूछे गए एक सवाल के जवाब में अथार्टी ने कहा कि अल्कोहल उन चीजों में से एक है, जिसे फ्रÞी मंडीयों के कियाम के कवाइद-ओ-जवाबत के मुताबिक ओपन मार्कीट में फरोखत करने की इजाजत नहीं है। सरकारी गजट ने इन कवाइद की तफसीलात शाइआ की है, जो 30 दिन के बाद नाफिज उल-अमल होंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ