बगैर हिजाब मुकाबले में हिस्सा लेने वाली ईरानी शतरंज खिलाड़ी को मिली हिसपानवी शहरीयत

3 सफर उल मुजफ्फर 1445 हिजरी
पीर, 21 अगस्त, 2023
-----------------------

अकवाले जरीं
‘नमाजों में एक नमाज ऐसी है, जो किसी से छूट जाए तो गोया उसका घर-बार सब बर्बाद हो गया। वो नमाज, नमाजे असर है।’
- सहीह बुखारी
--------------------------------------------------------

मैड्रिड : आईएनएस, इंडिया 

एहतेजाजन बगैर हिजाब शतरंज मुकाबले में हिस्सा लेने वाली ईरानी खिलाड़ी को हिसपानवी शहरीयत मिल गई। गैर मुल्की मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक स्पेन की हुकूमत ने बगैर हिजाब मुकाबले में हिस्सा लेने वाली ईरानी शतरंज खिलाड़ी को शहरीयत दे दी है, जिसकी गिरफ़्तारी के वारंट जारी हो चुके हैं। 

बगैर हिजाब मुकाबले में हिस्सा लेने वाली ईरानी शतरंज खिलाड़ी को मिली हिसपानवी शहरीयत

    मीडीया रिपोर्टस के मुताबिक ईरानी शतरंज खिलाड़ी सारा सादत जिसे सारा खादिम के नाम से पहचाना जाता है, ने गुजिश्ता बरस दिसंबर के आखिर में कजाकस्तान में मुनाकिदा वर्ल्ड रैपिड एंड बल्टज शतरंज चैम्पियनशिप में बगैर हिजाब हिस्सा लिया था। ख़्याल रहे कि गुजिश्ता बरस नामुनासिब तरीके से हिजाब लेने पर 22 साला महसा अम्मीनी को तेहरान पुलिस की जानिब से गिरफ़्तार किया गया था। उसी बीच पुलिस की तहवील में 16 सितंबर 2022 को उसकी मौत वाके हो गई थी जिसके बाद ईरानभर में एहतिजाज की फिजा कायम हो गई थी। 
    26 साला सारा खादिम ने भी एहतेजाजन शतरंज चैम्पियनशिप में बगैर हिजाब हिस्सा लिया, जिसके बाद उनकी गिरफ़्तारी के वारंट जारी हो गए थे। बादअजां सारा खादिम ने गिरफ़्तारी से बचने के लिए स्पेन में पनाह इखतियार की थी, अब उन्हें हिसपानवी शहरीयत मिल गई है। स्पेन के सरकारी गजट में कहा गया है कि काबीना ने सारा खादिम को उनके केस की खुसूसी हालात को मद्द-ए-नजर रखते हुए शहरीयत देने की मंजूरी दी है। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ