हुज्जाज कराम की वापसी का सिलसिला शुरू, जददा एयरपोर्ट से ढाई लाख हुज्जाज की वतन रवानगी, 378 हाजी दिल्ली पहुंचे

जिल हज्ज-1445 हिजरी

हदीस-ए-नबवी ﷺ

तुम जहां भी हो, अल्लाह से डरते रहो और बुराई सरजद हो जाने के बाद नेकी करो ताकि वो उस बुराई को मिटा दे और लोगों के साथ हुश्ने इख्लाक से पेश आओ। 

- जामह तिर्मिजी

-------------------------------------------- 

हुज्जाज कराम की वापसी का सिलसिला शुरू, जददा एयरपोर्ट से ढाई लाख हुज्जाज की वतन रवानगी, 378 हाजी दिल्ली पहुंचे

✅ रियाद : आईएनएस, इंडिया 

अय्यामे तशरीक़ का इख्तेताम होने के साथ ही 20 जून से हुज्जाज किराम की वापसी का सिलसिला शुरू हो गया है। मनासिक हज की अदायगी के आख़िरी दिन बेशतर हुज्जाज किराम तीनों जुमरात की रमी करने के बाद मीना से रुख़स्त हो कर मक्का मुकर्रमा पहुंचे। 
    मुक़ामी हुज्जाज ने जद्दा, मक्का मुकर्रमा, ताइफ, मदीना मुनव्वरा, रियाद और दीगर शहरों की तरफ़ रवानगी शुरू कर दी। मीना से मक्का मुकर्रमा अपनी रिहायश गाह वापसी के बाद हुज्जाज मदीना मुनव्वरा पहुंचे जहां उन्होंने मस्जिद नबवी ﷺ में नमाज़ें अदा की और रोज़ा-ए-रसूल  पर हाज़िरी दी। हुज्जाज कराम ने मस्जिद क़बा, मस्जिद किबलातैन के अलावा दीगर मसाजिद और मुक़द्दस मुक़ामात की। 
    अलाख़बारीह चैनल के मुताबिक़ किंग अबदुल अज़ीज़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट जद्दा से अब तक ढाई लाख हुज्जाज अपने वतन के लिए रवाना हो चुके हैं जबकि आइन्दा दिनों में मज़ीद हुज्जाज की रवानगी इस एयरपोर्ट के ज़रीये होगी और ये तादाद दस लाख तक पहुंच जाएगी। 
    चैनल का कहना है कि मदीना मुनव्वरा एयरपोर्ट से भी आज़मीन की रवानगी का सिलसिला शुरू हो चुका है। मदीना मुनव्वरा के अमीर मुहम्मद बिन अबदुल अज़ीज़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर जनरल डायरेक्टोरेट आफ़ पासपोर्ट के तर्जुमान मेजर नासिर अलातीबी ने कहा कि एयरपोर्ट काउंटरज़ 24 घंटे पूरी तरह से काम के लिए तैयार हैं और डिपार्टमैंट में काम करने वाले मर्द-ओ-ख़वातीन पूरी तनदही से हुज्जाज की रवानगी के अमल को तेज़ और आसान बना रहे हैं। 
    अलाख़बारीह चैनल के मुताबिक़ मदीना मुनव्वरा एयरपोर्ट पर महिकमा पासपोर्ट के काउंटरज़ के क़रीब हुज्जाज के लिए क़ुरान-ए-पाक का नुस्ख़ा उनकी अपनी ज़बान में रखा गया है जो रवानगी के वक़्त हर हाजी को दिया जा रहा है। 

अरब रहनुमाओं ने शाह सलमान को दी मुबारकबाद

    अरब दुनिया के रहनुमाओं ने रवां साल हज सीज़न-2024 की कामयाबी पर शाह सलमान बिन अबदुल अज़ीज़ को मुबारकबाद दी। मुत्तहदा अरब अमीरात के सदर शेख़ मुहम्मद बिन ज़ाइद, बहरीन के फ़रमां रवा शाह हमद बिन अल ख़लीफ़ा, अमीर कुवैत शेख़ मशाल अल अहमद अलजाबर, अमीर क़तर शेख़ तमीम बिन हमद और उम्मान के सुलतान हैसम बिन तारिक़ ने मुबारकबाद के पैग़ामात भेजे हैं। 
    इसके अलावा अमीरात के नायब सदर और वज़ीर-ए-आज़म, दुबई के हुक्मराँ शेख़ मुहम्मद बिन राशिद, इमीरात के नायब सदर और नायब वज़ीर-ए-आज़म शेख़ मंसूर बिन ज़ाएद ऑल नहयान और अमीरात की दीगर रियास्तों के हुकमरानों ने भी मुबारकबाद के पैग़ाम भेजे हैं। अमीर कुवैत शेख़ मशाल अलाहमद ने मस्जिद उल हराम की तौसीअ और तरक़्क़ी की तारीफ़ करते हुए मुबारकबाद का पैग़ाम भेजा है। 

378 हाजी दिल्ली पहुंचे

नई दिल्ली : फ़रीज़ा हज अदा करने के बाद हाजियों की वतन वापसी का सिलसिला शुरू हो गया है, जिसके तहत इतवार, 23 जून को 378 हाजी सऊदी एयर लाईन्ज़ की पहली परवाज़ से दिल्ली पहुंचे। दिल्ली स्टेट हज कमेटी की चेयरपर्सन कौसर जहां ने शाम 5 बजे दिल्ली के इंदिरा गांधी बैन-उल-अक़वामी हवाई अड्डे पर हाजियों का फूलों के हार पहना कर इस्तिक़बाल किया। 
    उन्होंने तमाम हाजियों को वतन वापसी पर मुबारकबाद पेश की। इस मौक़ा पर हज कमेटी के एग्जीक्यटिव ऑफीसर इशफ़ाक़ अहमद आरफ़ी, डिप्टी एग्जीक्यटिव ऑफीसर मुहसिन अली और दीगर आफ़िसरान-ओ-मुलाज़मीन मौजूद थे। वाजेह रहे कि इस साल दुनिया-भर से तकरीबन 19 लाख अफ़राद ने फ़रीज़ा हज अदा किया है। हिन्दोस्तान से सफ़र हज पर जाने वालों की तादाद 1,39,964 है। 
    दिल्ली स्टेट हज कमेटी के ज़ेर-ए-इंतिज़ाम दिल्ली एम्बारकेशन प्वाईंट से सफ़र हज पर जाने वालों की तादाद 16,443 है। इनमें दिल्ली से 3065 हाजी, मग़रिबी उतर प्रदेश से 9567،  हरियाणा से 1345،  उत्तराखंड से 1038 ، पंजाब से 251 और चंडीगढ़ से 36 आज़मीन शामिल हैं। वहीं जिन हाजियों ने अपनी पसंद के मुताबिक़ दिल्ली एमबारकेशन प्वाईंट का इंतिख़ाब किया, उनमें से 393 बिहार से, 498 जम्मू-ओ-कश्मीर से, 3 गोवा से और 3 मध्य प्रदेश से हैं।

मक्का मुकर्रमा के डिप्टी गवर्नर ने किया हज सीज़न 1445 हिज्री की कामयाबी का ऐलान

    मक्का मुकर्रमा रीजन के नायब गवर्नर और मर्कज़ी हज कमीशन के वाइस चेयरमैन शहज़ादा सऊद बिन मशाल बिन अबदुल अज़ीज़ ने मीना में अम्मारा के सदर दफ़्तर से इस साल के हज 1445 हिज्री की कामयाबी का ऐलान किया। 
    उन्होंने कहा कि इस साल के फ़रीज़ा हज की कामयाबी और ख़ैरीयत के साथ तकमील पर हम सब अल्लाह का शुक्र अदा करते हैं कि उसने हमें एक-बार फिर हुज्जाज की मेज़बानी और उनके मनासिक की अदाई में सहूलयात फ़राहम करने की तौफ़ीक़ अता की। हम सबकी इजतिमाई और इन्फ़िरादी मसाई के नतीजे में ममलकत ने हज सीज़न को पाया-ए-तकमील तक पहुंचाने में कामयाबी हासिल की। आज हम फ़ख़र के साथ इस साल हज के मौसम 1445 हिजरी की कामयाबी का ऐलान करते हैं। इस अज़ीम फ़रीज़े की कामयाबी पर हम अल्लाह का जितना शुक्र अदा करें कम है। 
    शहज़ादा सऊद ने अगले साल के हज के सीज़न के इंतिज़ामात और मंसूबा बंदी के फ़ौरी आग़ाज़ का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि तमाम सतहों पर हासिल होने वाली कामयाबियां सिर्फ एक नए मरहले का आग़ाज़ हैं ताकि ज़्यादा से ज़्यादा फ़वाइद हासिल किए जा सकें। इंशाअल्लाह अगले साल के हज सीज़न के लिए फ़ौरी तौर पर इंतिज़ामात और मंसूबा बंदी शुरू कर दी जाएगी। हम पूरे साल हज के निज़ाम की तैयारी जारी रखेंगे, क्योंकि हमारे अज़ाइम की कोई हद नहीं है और हमारी उम्मीदें लामहदूद हैं। उन्होंने हज सीज़न को कामयाब बनाने में तआवुन करने वाले तमाम इदारों, अफ़राद और रज़ाकारों का दिल से शुक्रिया अदा किया।

👇👇👇

For the latest updates of  Islam

Please क्लिक to join our whatsapp group & Whatsappchannel 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ