कोलकता : हिजाब पहनने से रोकने पर मुस्लिम टीचर ने दिया इस्तीफ़ा

जिल हज्ज-1445 हिजरी

हदीस-ए-नबवी ﷺ

क्या मैं तु'म्हें जहन्नुमी लोगों के बारे में ना बताऊं, आप ने फरमाया-हर सख्त मिजाज़, बद अखलाक और तकब्बुर करने वाला जहन्नुमी है।

- सहीह बुख़ारी

----------------------------------------

कोलकता : हिजाब पहनने से रोकने पर मुस्लिम टीचर ने दिया इस्तीफ़ा

✅ कोलकाता : आईएनएस, इंडिया 

मग़रिबी बंगाल की कोलकाता यूनीवर्सिटी से मुंसलिक एक प्राईवेट ला कॉलेज में एक टीचर के हिजाब पहनने पर तनाज़ा (विवाद) खड़ा हो गया। यहां एक इंस्टीटियूट के ओहदेदारों ने टीचर से काम की जगह पर हिजाब ना पहनने की दरख़ास्त की थी जिसकी वजह से ख़ातून टीचर ने क्लासेज में लेक्चर देना बंद कर दिया और इस्तीफ़ा भी दे दिया। 
    मामले को लेकर जब तनाज़ा बढ़ा तो हुक्काम ने बयान जारी करते हुए कहा कि ये सब ग़लतफ़हमी की वजह से हुआ है। कॉलेज हुक्काम का कहना है कि ख़ातून टीचर इस्तीफा वापिस लेने के बाद मंगल को लेक्चर के लिए वापिस आएंगी। जानकारी के मुताबिक़ संजीदा क़ादिर जो गुजिश्ता तीन साल से ला कॉलेज में टीचर थीं, उन्होंने 5 जून को इस्तीफा दे दिया था। टीचर का इल्ज़ाम है कि कॉलेज इंतिज़ामीया ने उन्हें 31 मई के बाद काम की जगह पर हिजाब ना पहनने की हिदायत की थी। उन्होंने कहा था कि कॉलेज इंतिज़ामीया के हुक्म से मेरी इक़दार और मज़हबी जज़बात मजरूह हुए हैं। संजीदा मार्च अप्रैल से काम पर हिजाब पहन रही थीं और ये मुआमला गुजिशता हफ़्ते बढ़ गया। 
    दूसरी जानिब ज़राइआ का कहना है कि ख़ातून टीचर के इस्तीफ़ा के बाद जब लोगों को इस का इल्म हुआ तो कॉलेज इंतिज़ामीया ने उनसे राबिता किया और इस बार उनका कहना था कि ये महज एक ग़लतफ़हमी थी। उन्होंने वाज़िह तौर पर कहा है कि हिजाब के हवाले से कोई पाबंदी नहीं लगाई गई। दूसरी जानिब उस्ताद का कहना है कि उन्हें पीर को दफ़्तर से ईमेल मौसूल हुई। उसने कहा कि वो मंगल को दफ़्तर नहीं जाएँगी। दफ़्तर से ईमेल के बारे में बात करते हुए कहा गया कि तमाम फैकल्टी मैंबरान के ड्रेस कोड का वक़तन फ़ वक़तन जायज़ा लिया जाता है। वो क्लास लेने के दौरान अपने सर को ढांपने के लिए दुपट्टा या स्कार्फ़ इस्तिमाल करने के लिए आज़ाद हैं। 
    कॉलेज गवर्निंग बॉडी के चेयरमैन गोपाल दास ने कहा है कि कोई हिदायत या मुमानअत नहीं थी और कॉलेज हुक्काम हर एक के मज़हबी जज़बात का एहतिराम करते हैं। ख़ातून टीचर के हवाले से उनका कहना था कि वो मंगल को दुबारा क्लासिज़ शुरू करेंगी। हमारी उनसे तवील गुफ़्तगु हुई और इबतिदाई पेश-रफ़्त किसी ग़लतफ़हमी नतीजा थे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ