इज्तेमाई शादी का अनूठा पंडाल, दूल्हा, दुल्हन, बराती, घराती सब नकली, सरकारी स्कीम की रकम हड़पने की थी प्लानिंग

इज्तेमाई शादी का अनूठा पंडाल, दूल्हा, दुल्हन, बराती, घराती सब नकली, सरकारी स्कीम की रकम हड़पने की थी प्लानिंग
- Fle Photo

दो सरकारी अहलकार समेत 15 हिरासत में

लखनऊ : आईएनएस, इंडिया

उत्तर प्रदेश में पिछले दिनों इजतिमाई शादी के जरिये फ्राड करने का नया और अनूठा मामला सामने आयया है। पुलिस ने उतर प्रदेश में (नकली) इजतिमाई शादी मुनाकिद करने वाले 15 लोगों को इज्तेमाई शादी के नाम पर फ्राड करने वाले 15 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें 2 सरकारी अहलकार भी शामिल हैं। 
मीडीया के मुताबिक़ इज्तेमाई शादी (सामुहिक विवाह) के नाम पर फ्राड करने का ये मामला उस वक़्त बे-नक़ाब हुआ, जब सोशल मीडीया पर कई वीडीयोज़ सामने आई, जिनमें दूल्हे आम कपड़े पहने हुए थे और चेहरा छुपा रहे थे। रिपोर्टस के मुताबिक़ इजतिमाई शादी की ये तक़रीब 25 जनवरी को मुनाक़िद हुई थी। हुक्काम (प्रशासन) का कहना है कि शादी की तक़रीब (समारोह) में तक़रीबन 568 जोड़ों ने शादी रचाई। इनमें से कई दूल्हा और दुल्हन को नक़ली दूल्हा-दुल्हन बनने के लिए पैसे दिए गए थे। एक मुक़ामी शख़्स ने इल्ज़ाम लगाया कि इन लोगों को 500 से लेकर 2 हज़ार रुपय तक दिए गए थे। एक 19 साला नौजवान राज कुमार ने मीडीया से गुफ़्तगु करते हुए बताया कि उसे भी शादी की तकरीब में दूल्हा बनने के लिए पैसों की पेशकश की गई थी। 
0 दम तोड़ रही उर्दू को सरे नौ जिंदा करने 0 अपने आसपास होने वाले मजहबी व मआशराती मुआमलों से अपनों को वाबस्ता कराने 0 उम्मते मुसलमां का जायजा लेने और दीनी व मजहबी मुआमले को लेकर अपनी सोच व फिक्र का जवाब तलाशने के लिए …… Join Us उसने बताया कि वह शादी की तक़रीब देखने गया था, वहां उसे ज़बरदस्ती बिठा दिया गया और कहा गया कि पैसे मिलेंगे, तक़रीब में मज़ीद अफ़राद को भी बिठाया गया था। वाजेह हो कि उस इजतिमाई शादी की तक़रीब की मेहमान-ए-ख़ुसूसी भारती जनता पार्टी की ख़ातून रुकन असेंबली थीं। उनसे जब इस मुबय्यना (कथित) फ्राड में सरकारी अफ़राद के मुलव्वस (शामिल) होने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मुझे तक़रीब से सिर्फ 2 दिन पहले आगाह किया गया था। उन्होंने कहा कि मुझे शक था कि कुछ गड़बड़। उन्होंने बताया कि मामले की तहकीकात की जा रही है। 
गौरतलब है कि जरूरतमंदों की मदद और खर्चीली शादी पर रोक लगाने की गरज सेस एक स्कीम के तहत हुकूमत 51 हज़ार रुपय फ़राहम करती है, जिसमें से 35 हज़ार रुपय लड़की को मिलते हैं जबकि 10 हज़ार रुपय शादी के सामान की ख़रीदारी के लिए होते हैं और 6 हज़ार रुपय तक़रीब के लिए दिए जाते हैं। इसी रकम को हड़पने के लिए नकली शादी का ड्रामा रचा गया जो बेनकाब हो गया। मामले की जांच के लिए 3 रुकनी (सदस्यीय) कमेटी बनाई गई है।
 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ