नेपोलीन बोनापाट की टोपी तकरीबन बीस लाख डालर में हुई नीलाम

पैरिस : आईएनएस, इंडिया 

फ्रÞांसीसी शहंशाह नेपोलियन बोनापार्ट की एक बाईकोर्नि टोपी पैरिस के एक नीलाम घर में रिकार्ड 19 लाख 32 हजार यूरो में फरोखत हुई। नीलाम करने वाले शख़्स का कहना है कि नेपोलीन के पास ऐसी 120 टोपियां थीं। 
    फ्रÞांस के शहंशाह नेपोलीन बोनापार्ट का एक हैट इतवार के रोज पैरिस में एक नीलामी में रिकार्ड बीस लाख ग्यारह हजार डालर में फरोखत हुआ। ये एक स्याह बाईकोर्नि हैट है। डरोट नीलामी घर में फरोखत होने वाली इस टोपी की शुरू में बस छ: से आठ लाख यूरो तक की कीमत लगने की उम्मीद थी। इस स्याह टोपी पर फ्रÞांसीसी पर्चम के रंगों वाला नीला, सफेद और सुर्ख तमगा •ाी लगा हुआ है। इससे पहले ये टोपी फ्रÞांसीसी ताजिर झां लूइस नोजीज की मिल्कियत थी, जिनका गुजिश्ता बरस इंतिकाल हो गया था। पैरिस के जुनूब में फोंटेन ब्लयू में वाक़े नीलामी घर ने इस टोपी के खरीदार की शिनाख़्त जाहिर नहीं की है। नीलामी घर के एक अहलकार ने बताया कि आखिरी बार नेपोलीन की एक और टोपी सन 2014 में जुनूबी कोरिया के एक ताजिर ने 1,884,000 यूरो में खरीदी थी, इस तरह ये पुराना रिकार्ड •ाी टूट गया। 
    नीलाम करने वाले झां प्योर ओसनट ने खबररसां को बताया कि ये टोपी नेपोलीन के लिए एक ट्रेड मार्क हैसियत रखती थी और वो अपनी जिंदगी में ऐसी 120 टोपीयों के मालिक थे। उन्होंने ये •ाी कहा कि नेपोलीन हैट को इस तरह पहनते थे कि उसके कोने हमेशा उनके कंधों के साथ मुताबिकत रखते थे, जबकि इस दौर में बेशतर लोग उसके कोने आगे और पीछे की जानिब रखकर पहनते थे। गौरतलब है कि नेपोलीन के हैट अक्सर नीलाम होते रहते हैं। अक्तूबर 2021 में उनकी दरयाफत होने वाली एक और टोपी लंदन के बोनहम्स में नीलाम की गई थी, जो डीएनए के इस सबूत के साथ थी कि ये टोपी नपोलीन की ही है। फ्रÞांसीसी इन्किलाब के दौरान नेपोलीन एक नुमायां शख़्सियत थी। सन 1804 शहंशाह के तौर पर खिदमात सरअंजाम देने से पहले, उन्होंने काउंसिल की हैसियत से •ाी काम किया और शहंशाहियत के कियाम के बाद यूरोप के बेशतर हिस्सों में फौजों की कियादत की। उनकी जिंदगी पर मबनी एक नई फिल्म चंद दिनों में ही सिनेमा-घरों की जीनत बनने वाली है, जिसमें अदाकार जोकोइन फैंकस नेपोलीन का किरदार अदा कर रहे हैं

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ