स्वीटजरलैंड में •ाी बुर्का पर लगी पाबंदी

स्वीटजरलैंड में •ाी बुर्का पर लगी पाबंदी

लंदन : आईएनएस, इंडिया 

यूरोप में बेलजियम और फ्रÞांस के बाद स्वीटजरलैंड की पार्लियामेंट के ऐवान-ए-जेरीं ने चेहरे को ढांपने वाले बुर्के जैसे मलबूसात पर पाबंदी के हक में वोट दे दिया है। इस हवाले से कानूनी बिल दाएं बाजू की स्विस पीपल्ज पार्टी बड़ी शिद्दत से आगे बढ़ाती रही थी। कौमी काउंसिल के 151 अरकान ने इस कानूनसाजी के हक में वोट दिया जबकि 29 वोट उसकी मुखालिफत में पड़े। 
वाजेह रहे कि ऐवान-ए-बाला में इस कानून को पहले ही मंजूर किया जा चुका है। दो बरस कब्ल इस हवाले से मुल्कगीर रैफरंडम कराया गया था, जिसमें स्विस वोटरों ने नकाब और बुर्क़ों के साथ मास्क और बंधन, जो कुछ अफराद मुजाहिरों के दौरान पहनते हैं, पर पाबंदी की हिमायत की थी। उसके बाद ही पाबंदी से मुताल्लिक कानून को मंजूर किया गया है। स्विस ऐवान-ए-जेरीं में वोटिंग के साथ ही मुल्की पार्लियामेंट ने इस पाबंदी को वफाकी कवानीन में शामिल कर लिया है और इसकी खिलाफवरजी करने वालों के लिए 1,000 स्विस फ्रॉंक यानी तकरीबन 1100 अमरीकी डालर तक का जुर्माना मुकर्रर किया गया है। इस कानून के तहत अब अवामी मुकामात और अवाम के लिए काबिल रसाई निजी इमारतों, दोनों जगहों पर नाक, मुँह और आँखों के ढाँपे जाने की मुमानअत होगी। 
गौरतलब है कि स्वीटजरलैंड में बहुत कम तादाद में खवातीन बुर्के की तरह के लिबास से अपने पूरे चेहरे ढाँपती हैं, जो शायद अफ़्गानिस्तान, जुनूबी एशियाई ममालिक और अरब दुनिया में ज्यादा पहना जाता है। यूरोप में बेलजियम और फ्रÞांस जैसे ममालिक ने पहले ही इस तरह के लिबास पर पाबंदी आइद कर रखी है और अब इन ममालिक की फेहरिस्त में स्वीटजरलैंड •ाी शामिल हो गया है।

000


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ