सऊदी अरब हमारा सबसे अहम पार्टनर : वजीरे आजम नरेंद्र मोदी

 रबी उल अव्वल : 1445 हिजरी

सऊदी अरब हमारा सबसे अहम पार्टनर : वजीरे आजम नरेंद्र मोदी, Saudi Arabia is our most important partner: Wazire Azam Narendra Modi

वलीअहद सलमान के साथ वजीरे आजम नरेंद्र मोदी की दो तरफा बातचीत 

नई दिल्ली : आईएनएस, इंडिया 

जी-20 सरबराही इजलास में शिरकत के बाद सऊदी अरब के वलीअहद और वजीर-ए-आजम मुहम्मद बिन सलमान ने हिन्दोस्तान के सरकारी दौरे के दौरान हैदराबाद हाऊस में वजीर-ए-आजम नरेंद्र मोदी के साथ दो तरफा बातचीत की जिसके बाद दोनों ममालिक के वुजराए आजम (प्रधानमंत्रियों) ने मुशतर्का (सा­­­­ाा) बयान जारी किए। वजीर-ए-आजम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सऊदी अरब हिन्दोस्तान के लिए अहम है। उन्होंने ये भी कहा कि दोनों ममालिक के दरमियान बाहमी तआवुन (आपसी सहयोग) भी बढ़ रहा है। मुशतर्का खिताब में वजीर-ए-आजम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज की मुलाकात हमारे ताल्लुकात को एक नई सिम्त देगी और हमें इन्सानियत की बेहतरी के लिए मिलकर काम करते रहने की तरगीब देगी। 
    उन्होंने आगे कहा कि हमने हिन्दोस्तान, मगरिबी एशिया और यूरोप के दरमियान एक राहदारी कायम करने की एक तारीखी शुरूआत की है। इससे ना सिर्फ दोनों ममालिक आपस में जुड़ेंगे बल्कि एशिया, मगरिबी एशिया और यूरोप के दरमियान इक्तिसादी तआवुन, तवानाई की तरक़्की और डीजीटल कनेक्टीवीटी को भी तकवियत (ताकत) मिलेगी। इसके अलावा वजीर-ए-आजम मोदी कहा, सऊदी अरब हिन्दोस्तान के लिए हमारे सबसे अहम स्ट्रैटजिक शराकत दारों में से एक है। दुनिया की दो सबसे बड़ी और तेजी से तरक़्की करती हुई मईशतों के तौर पर, हमारा बाहमी तआवुन पूरे खित्ते के अमन और इस्तिहकाम (स्थिरता) के लिए नागुजीर है। हमारी बातचीत में, हमने अपनी शराकतदारी को अगली सतह तक ले जाने के लिए कई इकदामात की निशानदेही की है। वजीर-ए-आजम नरेंद्र मोदी और वलीअहद और सऊदी अरब के वजीर-ए-आजम शहजादा मुहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज ने हैदराबाद हाऊस, दिल्ली में हिन्दोस्तान-सऊदी स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप काउंसिल की पहली मीटिंग के मिनट्स पर दस्तखत किए। 
    सऊदी अरब के वली अहद और वजीर-ए-आजम शहजादा मुहम्मद बिन सलमान ने कहा कि इस ताल्लुकात की तारीख में कोई इखतिलाफ नहीं था, लेकिन मुस्तकबिल की तामीर के लिए तआवुन मौजूद है। उन्होंने कहा कि आज हम मुस्तकबिल के मौके पर काम कर रहे हैं। वजीरे आजम नरेंद्र मोदी से उन्होंने कहा कि मैं आपको जी-20 सरबराही इजलास के इंतिजाम और हासिल इकदामात पर मुबारकबाद देता हूं, बशमोल मशरिक वुसता (मध्य पूर्व), हिन्दोस्तान और यूरोप को जोड़ने वाली इकतिसादी राहदारी, जिसका तकाजा है कि हम उसे हकीकत बनाने के लिए साबित-कदम रहें। आपको बताते चलें कि वली अहद का राष्ट्रपति भवन में बाकायदा इस्तिकबाल किया गया। उसके बाद उन्होंने सदर द्रोपदी मुर्मू और वजीर-ए-आजम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों ममालिक के दरमियान कई मुआहिदों पर दस्तखत हुए। उसके बाद हैदराबाद हाऊस में वजीर-ए-आजम नरेंद्र मोदी और वली अहद और सऊदी अरब के वजीर-ए-आजम के दरमयान दो तरफा बातचीत हुई। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ