माब लिंचिंग : छत्तीसगढ़ में तीन और अलीगढ़ में एक नौजवान को पीट-पीटकर मार डाला

जिल हज्ज-1445 हिजरी

हदीस-ए-नबवी ﷺ

जिसने अस्तग़फ़ार को अपने ऊपर लाज़िम कर लिया अल्लाह ताअला उसकी हर परेशानी दूर फरमाएगा और हर तंगी से उसे राहत अता फरमाएगा और ऐसी जगह से रिज़्क़ अता फरमाएगा जहाँ से उसे गुमान भी ना होगा।

- इब्ने माजाह

-------------------------------------

अलीगढ़ में मुस्लिम नौजवान पर लगाया चोरी का इल्जाम, भीड़ ने की पिटाई, मौत
एसपी और बीएसपी लीडरान ने किया जमकर हंगामा 
मुल्ज़िमान के ख़िलाफ़ मुक़द्दमा दर्ज कराने का मुतालिबा करते हुए अस्पताल में ही दिया धरना 
चार गिरफ्तार
माब लिंचिंग : छत्तीसगढ़ में तीन और अलीगढ़ में एक नौजवान को पीट-पीटकर मार डाला

✅ अलीगढ़, छत्तीसगढ़ : आईएनएस, इंडिया 

मुल्क में माब लिंचिंग के वाकेआत में हर गुज़रते दिन के साथ इज़ाफ़ा होता जा रहा है। एक ओर क़ानून की बात करने वाली यूपी की योगी हुकूमत में एक मख़सूस मज़हब के लोगों को निशाना बनाया जा रहा है तो दूसरी ओर छत्तीसगढ़ जैसी खामोश फिजा वाली रियासत में भी फिरकावाराना जहनियत जोर पकड़ने लगी है। यही नहीं, गुजिशता कुछ दिनों में मुख़्तलिफ़ जिलों में मसाजिद के इमाम हज़रात को भी शरपसंदों के ज़रीया निशाना बनाया गया है। 
    तशद्दुद का ताज़ा मामला उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ और छत्तीसगढ़ की दारुस्सल्तनत रायपुर के करीब वाके आंरग में पेश आया। जहां माब लिंचिंग के जरिये चार मुस्लिम नौजवानों को मौत की नींद सुला दिया गया। अलीगढ़ में पुलिस ने हालांकि चार लोगों को गिरफ्तार किया है लेकिन छत्तीसगढ़ में वारदात के करीब बारह दिनों बाद भी पुलिस एक भी मुजरिम को गिरफ्तार नहीं कर सकी है। यही नहीं, मामले में पुलिस ने जिन चार नौजवानों को हिरासत में लिया था, उसे भी छोड़ दिया गया है। दोनों मामलों को लेकर मआशरे में जहां गम ओ गुस्से की लहर देखी जा रही है वहीं सियासत गर्मा गई है। 

चोरी के शक में की पिटाई

अलीगढ़ में एक मुस्लिम नौजवान का शरपसंदों ने ये इल्ज़ाम लगाते हुए कत्ल कर दिया कि देर रात मक़्तूल (मृतक) एक कपड़े के ताजिर (व्यापारी) के घर में दाख़िल हो गया था। मामले को लेकर एसपी और बीएसपी लीडरान ने ज़िला अस्पताल पहुंच कर जमकर हंगामा किया और मुल्ज़िमान के ख़िलाफ़ मुक़द्दमा दर्ज कराने का मुतालिबा करते हुए अस्पताल में ही हड़ताल पर बैठ गए। ये वाक़िया रात एक बजे पेश आया। पुलिस ने मुतास्सिरा ख़ानदान की शिकायत पर मुक़द्दमा दर्ज कर चार अफ़राद को गिरफ़्तार कर लिया है। 
    कपड़ों के ताजिर मुकेश चन्द्र मित्तल का घर गांधी पार्क थाने के इलाक़े मामू भांजा में है। उनकी रिहायश गाह में ही नीचे एक दुकान है। कपड़ों के ताजिर मुकेश के बेटे राहुल का एक जानने वाला उनसे मिलने आया था। उसी वक़्त घर की पहली मंज़िल पर लोग मौजूद थे। नीचे का दरवाज़ा खुला हुआ था। चाय और नाशता के बाद राहुल के जानने वाले को घर जाने के लिए नीचे आए। उसी वक़्त एक नौजवान मुकेश चन्द्र मित्तल के घर की तरफ़ आ रहा था। लोगों को आता देखकर नौजवान भागने लगा और नीचे गिर गया जिसकी वजह से वो ज़ख़मी हो गया। बताया जा रहा है कि नौजवान मुकेश मित्तल के घर के पास बैठा था। इस दौरान हंगामा-आराई की वजह से ताजिर का बेटा राहुल नीचे आया और नौजवान पर चोरी की नीयत से घुसने का इल्ज़ाम लगाते हुए उसकी पिटाई शुरू कर दी। 
    इल्ज़ाम है कि राहुल ने नौजवान को लाठियों से पीट-पीट कर हलाक कर दिया। राहुल का कहना है कि नौजवान ख़ुद नीचे गिरा था। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर नौजवान को अस्पताल मुंतक़िल किया। जहां डाक्टर ने उसे मुर्दा क़रार दे दिया। नौजवान की शिनाख़्त फ़रीद के नाम से हुई है जो घास मंडी इलाक़ा का रिहायशी है। फ़रीद के जिस्म पर ज़ख़मों के निशानात थे। फ़रीद की मौत की इत्तिला मिलते ही अहिल-ए-ख़ाना (घर वाले) और अहले इलाक़ा (मोहल्ले वाले) की बड़ी तादाद हस्पताल पहुंच गई। उस दौरान एसपी और बीएसपी लीडरान भी ज़िला अस्पताल पहुंच गए और इल्ज़ाम लगाया कि नौजवान को ग़ैर ज़रूरी तौर पर पीटा गया जिसकी वजह से उसकी मौत हो गई। 
    लीडरों ने मुतालिबा किया कि अगर चोरी की नीयत से दाख़िल होने का कोई सबूत या वीडीयो है तो राहुल उसे पेश करे। वाक़िया के बारे में एसपी सिटी मृगांक शेखर पाठक ने बताया कि मुआमले में चार अफ़राद को गिरफ़्तार किया गया है। पुलिस के मुताबिक़ हमला आवरों को शक था कि नौजवान चोरी करने आया था। वाक़िया का नोटिस लेते हुए पुलिस ने गांधी पार्क थाने में मुआमला दर्ज कर लिया है। सीसीटीवी की बुनियाद पर दीगर मुल्ज़िमान की शिनाख़्त की जा रही है। 


मवेशी तस्करी के शक में की पिटाई, दो की मौके पर मौत, तीसरे ने इलाज के दौरान तोड़ा दम

माब लिंचिंग : छत्तीसगढ़ में तीन और अलीगढ़ में एक नौजवान को पीट-पीटकर मार डाला

वारदात के बारह दिनों बाद भी पुलिस के हाथ खाली
हिरासत में लिए गए मुल्जिमान को भी पुलिस ने छोड़ दिया
मआशरे में गम ओ गुस्से की लहर, कौम की पेशवाई करने का दम भरने वाले लीडरान गायब

    रियासत छत्तीसगढ़ की दारुस्सल्तनत रायपुर के करीब वाके आंरग में मवेशी तस्करी के इल्जाम में 10 से 12 लोगों ने ट्रक में सवार तीन नौजवानों की जमकर पिटाई कर दी जिससे दो की मौके पर ही मौत हो गई जबकि तीसरे ने इलाज के दौरान अस्पताल में दम तोड़ दिया। वारदार 6 और 7 जून की दरमियानी रात की है। वारदात के करीब दस बाद भी पुलिस एक भी मुल्जिम को गिरफ्तार नहीं कर सकी है। यहां तक कि शक की बिना पर जिन लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया था, उन्हें भी छोड़ दिया। 
    मामले को लेकर हुसैनी सेना ने मुल्जिमान को जल्द गिरफ्तार करने का मुतालबा किया है। इसके अलावा दुर्ग-भिलाई समेत समूची रियासत छत्तीसगढ़ के मुस्लिम मआशरे के वफद ने डीजीपी अशोक जुनेजा से मुलाकात कर मुल्जिमान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का मुतालबा किया है। वफद में अकरम सिद्दीकी, नोअमान अकरम, मोहम्मद ताहिर, हकीम रजा, आस मोहम्मद, वाशिद खान, जमील खान और जावेद सहित छत्तीसगढ़ मुस्लिम मआशरे के भिलाई, दुर्ग, बिलासपुर, अंबिकापुर, जगदलपुर, रायगढ़ के अलावा दीगर जिलों के मआशरे के नुमाइंदगान मौजूद थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ