इक्वीटास स्माल फायनेंस बैंक ने मनाया योग दिवस


✅ नई तहरीक : रायपुर

21 जून, योगा दिवस पर इक्वीटास स्माल फायनेंस बैंक रायपुर द्वारा रायपुर वेलफेयर फाउंडेशन के सहयोग योगा कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस साल की ह्यस्वयं और समाज के लिए योगह्ण थीम पर योग गुरु द्वारा बैंक कर्मियों को योग के विभिन्न आसन कराए गए। साथ ही उन्हें योग से होने वाले लाभ की जानकारी दी गई। कार्यक्रम के पश्चात मौके पर मौजूद लोगों को फल वितरण किया गया। योग कार्यक्रम में इक्वीटास स्माल फायनेंस बैंक रायपुर के बीडीएम जीशान जावेद, राजेंद्र नायक, मनमोहन लाल देवांगन, त्रिपाठी साहू, लीना साहू, सौरभ गुप्ता और अंकित वर्मा आदि मौजूद थे। 

भारतीय संस्कृति और वेदों में है योग का महत्व

भारतीय संस्कृति और वेदों में योग का महत्व बताया गया है। योग, शारीरिक, मानसिक, आध्यात्मिक और आत्मिक पहलुओं को एकीकृत कर स्वास्थ्य और समग्र कल्याण के लिए मार्ग प्रशस्त करता है, जो हमारे तेज रफ्तार जीवन में शांति का एक अत्यंत आवश्यक स्त्रोत है। यही वजह है कि दुनिया अब योग के महत्व को समझ रही है।

    संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 11 दिसंबर 2014 को इसे स्वीकृति प्रदान करने के साथ ही हर साल 21 जून को दुनियाभर में योग दिवस मनाया जाता है। इसके लिए 177 देशों ने अपना समर्थन प्रदान किया था। जानकारी के मुताबिक इस दिन यानि 21 जून को उत्तरी गोलार्ध में सबसे लंबा दिन होता है, जिसे ग्रीष्म संक्रांति कहा जाता है। यह दिन साल का सबसे लंबा दिन माना जाता है। ग्रीष्म संक्राति के बाद सूर्य दक्षिणायान में प्रवेश करता है जिसे योग और अध्यात्म के लिए महत्वपूण्र् माना जाता है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ