जामिआ मिलिया इस्लामीया के 31 तलबा ने यूपी एससी में लहराया पचरम

शव्वाल -1445 हिजरी

हदीसे नबवी ﷺ 
तकदीर का लिखा टलता नहीं

'' हजरत अबु हुरैरह रदि अल्लाहो अन्हुमा ने फरमाया-अपने नफे की चीज को कोशिश से हासिल करो और अल्लाह ताअला से मदद चाहो, और हिम्मत मत हारो और अगर तुम पर कोई वक्त पड़ जाए तो यूं मत कहो कि अगर मैं यूं करता तो ऐसा हो जाता, ऐसे वक्त में यूं कहो कि अल्लाह ताअला ने यही मुकद्दर फरमाया था और जो उसे मंजूर हुआ, उसने वहीं किया। '' 
- मुस्लिम शरीफ

---------------------------------------------

जामिआ मिलिया इस्लामीया के 31 तलबा ने यूपी एससी में लहराया पचरम

✅ नई दिल्ली : आईएनएस, इंडिया

जामिआ मिलिया इस्लामीया की रेसीडेंशियल कोचिंग अकैडमी (आरसीए) ने एक बार फिर यूपीएससी इमतिहानात में शानदार कारकर्दगी का मुज़ाहरा करते हुए 31 तलबा ने इस मर्तबा यूपीएससी सिविल सर्विसिज़ इमतिहान में कामयाबी हासिल की है। इनमें नौशीन नामी तालिबा ने टाप 10 में जगह बनाई है। 
    नौशीन ने सिविल सर्विसिज़ के फाईनल रिजल्ट में नौवीं पोज़ीशन हासिल की है। नौशीन गोरखपूर की रहने वाली हैं। उन्होंने दिल्ली यूनीवर्सिटी से ग्रैजूएशन किया है। इसके बाद नौशीन ने जामिआ मिलिया इस्लामीया से सोशल वर्क में पोस्ट ग्रैजूएशन किया। पोस्ट ग्रैजूएशन के बाद उन्होंने सिविल सर्विसिज़ की तैयारी का फ़ैसला किया और इसके लिए जामिआ आरसीए में दाख़िला लिया। अपनी कामयाबी पर ख़ुशी का इज़हार करते हुए नौशीन ने कहा कि वो बहुत ख़ुश हैं और जामिआ की रिहायशी कोचिंग अकैडमी ने उनकी कामयाबी में बड़ा किरदार अदा किया है।
जामिआ मिलिया इस्लामीया के 31 तलबा ने यूपी एससी में लहराया पचरम
 

    यूपी पीएससी पास करने वाले कुल 31 तलबा में से 11 लड़कीयां हैं। वाजेह रहे कि आरसीए ने गुज़श्ता सालों में भी यूपीएससी इमतिहानात में अच्छे नताइज दिए हैं। शरवती शर्मा ने इसी अकैडमी में तालीम हासिल की थी जिन्होंने सिविल सर्विसिज़ इमतिहान 2021 में ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल किया था। रवां साल जामिआ आरसीए के कुल 151 तलबा ने यूपीएससी इमतिहान में शिरकत की। उनमें से 71 तलबा इंटरव्यू के लिए पहुंचे और 31 तलबा का इंतिख़ाब किया गया। अपने क़ियाम के बाद से अब तक जामिआ आरसीए से सिविल सर्विसिज़ और दीगर मर्कज़ी और रियास्ती सर्विसिज़ में 630 से ज़्यादा तलबा का इंतिख़ाब किया गया है। 
    जामिआ आरसीए के तलबा जिन्होंने यूपीएससी इमतिहान में कामयाबी हासिल की है उनमें नौशीन, नाज़िया परवीन, आतिफ़ वक़ार, बोरकर सुरेश, निशी सिंगला, सय्यद आदिल, हर्शीता शर्मा, फरहीन और प्रेरणा सिंह शामिल हैं। वाजेह रहे कि मंगल को यूनीयन पब्लिक सर्विस कमीशन ने सिविल सर्विसिज़ इमतिहान और इंटरव्यू का हतमी नतीजा जारी किया है। आदित्य श्रीवास्तव ने इस साल सिविल सर्विसिज़ के इमतिहान में टाप किया है। अनीमेश प्रधान दूसरे नंबर पर और डू नूरू अनन्या रेड्डी ने तीसरा मुक़ाम हासिल किया है। 
    काबिल-ए-ज़िक्र है कि आरसीए सिविल सर्विसिज़ के लिए तलबा की कोचिंग के शोबे में एक मशहूर अकैडमी है जहां एससी, एसटी, ओबीसी और अकलीयती बिरादरीयों से ताल्लुक़ रखने वाले उम्मीदवारों के लिए सिविल सर्विसिज़ इमतिहान की तैयारी के लिए मुफ़्त कोचिंग और तर्बीयत फ़राहम कराई जाती है। जामिआ मिलिया इस्लामीया का कहना है कि इस अकेडमी का एक साज़गार माहौल और एक इको सिस्टम है जो सिविल सर्विसिज़ और दीगर मसाबकती इमतिहानात के ख़ाहिश मंदों के लिए निहायत मौज़ूं है। जामिआ रिहायशी कोचिंग अकैडमी (आरसीए) ने सिविल सर्विसिज़ इमतिहान 2025 की तैयारी के लिए मुफ़्त कोचिंग के लिए दरख़ास्तें तलब की हैं। यहां कोचिंग के लिए मुंतख़ब होने वाले तलबा को लाइब्रेरी और हॉस्टल जैसी मुफ़्त सहूलयात भी फ़राहम की जाती है। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ