साल 2023 में रिकार्ड तोड़ तादाद में लोगों ने अदा किया उमरह, ट्रक ड्राईवर की लापरवाही से पूरा खानदान शहीद

साल 2023 में रिकार्ड तोड़ तादाद में लोगों ने अदा किया उमरह, ट्रक ड्राईवर की लापरवाही से पूरा खानदान शहीद

रियाद : आईएनएस, इंडिया

1 करोड़ 35 लाख 50 हजार लोगों ने हासिल की उमरह की सआदत

सऊदी वजीर हज-ओ-उमरा, डाक्टर तौफीक अलरबीअह के मुताबिक गुजिश्ता बरस यानि साल 2023 में उमरह की सआदत हासिल करने वाले जायरीन की तादाद ने गुजिश्ता बरसों के सारे रिकार्ड तोड़ दिए। डाक्टर तौफीक के मुताबिक इस साल उमरह की सआदत हासिल करने वाले जायरीन की तादाद साढ़े 13 मिलियन (एक करोड़, 35 लाख, 50 हजार रही। 
    अरब मीडीया के मुताबिक हज-ओ-उमरा कान्फे्ंस के इफ़्तिताही इजलास से खिताब (उदघाटन सत्र को संबोधित) करते हुए डाक्टर तौफीक अलरबीअह ने कहा कि 2023 में उमरा जाइरीन की अब तक की सबसे बड़ी तादाद ने उमरह की सआदत हासिल की है। उन्होंने कहा कि गुजिश्ता  बरस 2023 में उमरा जाइरीन की तादाद में 58 फीसद इजाफा हुआ, इस दौरान मजमूई तौर पर 50 लाख इजाफी जाइरीन ने उमरा की सआदत हासिल की। 
  
साल 2023 में रिकार्ड तोड़ तादाद में लोगों ने अदा किया उमरह

 
सऊदी वजीर हज-ओ-उमरा के मुताबिक 2019 में मुल्क के बाहर से आने वाले जाइरीन की सबसे ज्यादा तादाद साढे़ 8 मिलियन थी, गुजिश्ता साल सहूलतों में इजाफे के बाइस उमरा जाइरीन की तादाद बढ़कर एक करोड़ 35 लाख 50 हजार तक पहुंच गई। उन्होंने मजीद बताया कि 1.3 बिलीयन डालर से तजावुज (पार) करने वाले मन्सूबों के जरीये हज व उमरा जाइरीन की सहूलयात में इजाफा किया जा रहा है, इन मन्सूबों में डेढ़ लाख नए एयर कंडीशनिंग यूनिट्स का इजाफा शामिल है ताकि जाइरीन गर्मी के शदीद मौसम में बा आसानी इबादत कर सकें। 

हज : 2024 में चलेंगगी आटोमेटिक बसें 

सऊदी अरब की मुतअद्दिद (कई) ट्रांसपोर्ट कंपनियां हज सीजन 2024 के दौरान जदीद तरीन स्मार्ट टेक्नोलोजी से आरास्ता बसें इस्तिमाल करेंगी। अखबार 24 के मुताबिक कंपनियों ने आटोमेटिक स्मार्ट बस का तआरुफ कराते हुए कहा कि ये आइन्दा हज सीजन में इस्तिमाल होगी जिसमें पंद्रह अफराद सफर कर सकेंगे। बस की रफ्तार फी घंटा 25 किलो मीटर होगी। इन बसों का नेओम शहर में तजुर्बाती ट्रायल किया गया है। दो बरस के दौरान ये बसें किसी हादसे का शिकार नहीं हुई। इन स्मार्ट बसों में स्मार्ट एप लगे हुए हैं जिसके जरिये मुसाफिर किसी भी जगह आ-जा सकते हैं। कंपनियां उम्मीद जता रही हैं कि जल्द ही ये बसें बड़े पैमाने पर सऊदी अरब के शहरों और सड़कों पर इस्तिमाल की जाने लगेगी

ट्रक ड्राईवर की लापरवाही से उमरा जाते हुए पूरा खानदान शहीद 

सऊदी अरब में एक ट्रक ड्राईवर की मुजरिमाना ग़फ़लत के नतीजे में उमरा जाते हुए एक पूरा खानदान हादसे का शिकार हो गया। हादसे में मुतअद्दिद (कई) अफ़राद जांबाहक़ हो गए। 
    तफ़सीलात के मुताबिक़ सऊदी अरब के किंग फ़हद मेडिकल सिटी के डाक्टरों ने ट्रैफ़िक हादिसे में हलाक होने वाले अपने साथी की वफ़ात पर गहरे दुख और अफ़सोस का इज़हार किया । उन्होंने बताया कि उनके एक साथी एंकोलाजी कन्सलटेंट डाक्टर जाइम अलशबही अपने ख़ानदान के चार अफ़राद के साथ सामने से आने वाले ट्रक के साथ गाड़ी के टकराने से जांबाहक़ हो गए । फ़ौत होने वाले डाक्टर के साथी डाक्टर मशब अली अलासीरी ने कहा कि उनके बिरादर डाक्टर जाइम उमरा के लिए जाते हुए एक ख़ौफ़नाक ट्रैफ़िक हादिसे में उनकी कार सामने से आने वाली तेज़-रफ़्तार गाड़ी से टकरा कर सड़क पर पलट गई जिससे वे मौके पर पर इंतेकाल कर गए। उनके अलावा हादसे में 13 दीगर अफ़राद भी जांबाहक़ हो गए। 
    डाक्टर जाइम एक साहिब-ए-इल्म, ख़ुश अख़लाक़, बीमारों के हमदर्द सौम ओ सलात के पाबंद थे। उन्होंने मज़ीद कहा कि अपने खानदान के साथ उमरा जाते हुए डाक्टर जाइम बहुत ख़ुश थे। जब वो अलमज़ाहमेह पहुंचे तो उन्होंने देखा कि एक पाकिस्तानी ड्राईवर अवामी सड़क पर मुख़ालिफ़ सिम्त (रांग साईड) पर ट्रक चला रहा है जो आगे चलकर उनकी कार के अलावा एक और कार को अपनी चपेट में ले लिया। उन्होंने कहा कि मरहूम डाक्टर के 8 बच्चे हैं , जिनमें से बड़ा यूनीवर्सिटी में और सबसे छोटा प्राइमरी स्कूल में है । उनकी बीवी और पाँच बच्चे हाफ़िज़-ए-क़ुरआन हैं । 

बिन सलमान को लगातार तीसरे साल सबसे ब असर अरब लीडर का एजाज  

सऊदी अरब के वली अहद बिन सलमान

सऊदी अरब के वली अहद बिन सलमान ने आरटी अरबिया के जरीये कराए गए सर्वे मुताबिक साल 2023 में सबसे ज्यादा बा-असर अरब लीडरशिप शख़्सियत का खिताब जीत कर मुसलसल तीसरे साल अपना ये एजाज बरकरार रखा है।     
    सर्वे में सऊदी वली अहद ने 366, 403 वोट हासिल किए, जो कुल वोटिंग 530,399 का 69.3 फीसद है। ये सर्वे 15 दिसंबर से 7 जनवरी की शाम तक जारी रहा। सऊदी वली अहद शहजादा मुहम्मद बिन सलमान की अरब दुनिया में मकबूलियत की अक्कासी करने वाले इस सर्वे में मुत्तहदा अरब अमीरात (यूएई) के सदर अल शेख मुहम्मद बिन जाएद 95,033 वोट के साथ दूसरे नंबर पर रहे। जबकि फलस्तीनी सदर महमूद अब्बास 20,645 वोटों के साथ साथ तीसरे नंबर पर रहे। इस तरह सऊदी वली अहद शहजादा मुहम्मद बिन सलमान ने मुसलसल तीसरे साल अपनी बरतरी बरकरार रखी। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ